Skip to main content

घटक परीक्षण

Overview:

STQC ने भारत में तीसरे पक्ष के स्वतंत्र घटक परीक्षण प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क बनाया है। इन प्रयोगशालाओं में विभिन्न राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय विशिष्टताओं के लिए विशिष्ट उपभोक्ता और पेशेवर ग्रेड घटकों का परीक्षण करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। घटक परीक्षण में प्रयोगशालाएँ निम्नलिखित कार्य करती हैं:

टाइप टेस्टिंग: प्रयोगशालाएं मानक विनिर्देशों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स अवयवों का प्रकार परीक्षण करती हैं जैसे IEC, IS, JSS, DOT, MIL, RDSO, C-DOT आदि।

बर्न : लैब्स ने बड़ी मात्रा में घटकों के जलने के लिए विशेष जिग्स और जुड़नार विकसित किए हैं।

स्क्रीनिंग: लगभग सभी प्रकार के घटकों को राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय और विभागीय (सी डॉट, डॉट, आरडीएसओ, डीआरडीएल आदि) विनिर्देशों के अनुसार स्क्रीनिंग अनुक्रम में रखा जा सकता है।

जब भी घटकों की गुणवत्ता के मूल्यांकन के लिए एक स्वतंत्र परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता होती है, तो थर्ड पार्टी परीक्षण किया जा सकता है।

घटक निर्माता के लिए IECQ आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मूल्यांकन गुणवत्ता प्रणाली, उत्पादन प्रक्रिया और स्वतंत्र परीक्षण व्यवस्था की जा सकती है।

स्वीकृति परीक्षण: प्रयोगशालाओं में स्वीकृति और अस्वीकृति से संबंधित परीक्षण प्रयोगशालाओं में किए जा सकते हैं।

घटकों पर पर्यावरणीय / स्थायित्व परीक्षण किए जा सकते हैं क्योंकि आवश्यक बुनियादी ढांचा पहले से ही स्थापित है।

परीक्षण किए गए घटक: प्रतिरोध, क्षमता, प्रेरण, डायोड, द्विध्रुवी ट्रांजिस्टर, FETs, UJTs, SCRs, ICs - साथ ही डिजिटल, हाइब्रिड डिवाइसेस, इलेक्ट्रोमैकेनिकल, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक, ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक्स, पीसीबी और लैमिनेट्स आदि।

मान्यता और प्रत्यायन:

  • बीआईएस, डॉट, आरडीएसओ, इसरो, डीआरडीओ, एमएनईएस, डीजी माइन सेफ्टी एंड चीफ कंट्रोलर एक्सप्लोसिव और डीजी शिपिंग द्वारा अनुमोदित परीक्षण प्रयोगशालाएं
  • तुलनात्मक / प्रवीणता परीक्षण और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक / इलेक्ट्रिकल उत्पादों के मूल्यांकन (उपभोक्ता संघों के लिए) में मान्यताएं सेवाएं दी गईं:

सेवाएं दी गईं:

  • सक्रिय घटक
  • निष्क्रिय घटक