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आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) प्रमाणन

प्रदर्शन कैसे आईएसओ 9000 के अनुपालन है?

9001 मानक आईएसओ अनुपालन आईएसओ 9001:2000 मानक के लिए एक सप्लायर गुणवत्ता प्रणाली दर्ज करके प्रदर्शन किया है. प्रक्रिया है आपूर्तिकर्ता प्रलेखन की समीक्षा शामिल है और साइट पर आडिट एक प्रमाणीकरण शरीर द्वारा प्रदर्शन किया. पर सुधारात्मक के लिए किसी भी कमियों को सही लागू क्रियाओं का अनुमोदन मिला, एक प्रमाण पत्र दिया पंजीकरण देने है. निगरानी है आपूर्तिकर्ता गुणवत्ता प्रणाली के रखरखाव के आश्वासन का दौरा किया..

हाँ, एसटीक्यूसी प्रमाणन सेवा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है| उत्पाद स्कोप के बहुमत के लिए प्रमाणीकरण योजनाओं. इसके अलावा, एसटीक्यूसी प्रमाणन सेवा भी सबंधी योजना के लिए है , एनएबीसीबी,  भारत द्वारा मान्यता प्राप्त हैं.

आईएसओ मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो वर्तमान में 91 देशों की राष्ट्रीय मानक निकायों शामिल हैं के लिए खड़ा है. इसका कार्य करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं और सेवाओं के आदान प्रदान को बेहतर बनाने के प्रयास में वैश्विक मानकों का विकास है. आईएसओ 9001 मानक गुणवत्ता प्रबंधन मानक है.

प्रमाणन के लाभ

  • कंपनी की छवि में सुधार
  • प्रतियोगी लाभ, बाजार की स्थिति
  • कम वारंटी / दोष कमी के माध्यम से दायित्व का दावा
  • मुकदमेबाजी के मामले में बेहतर रिकॉर्ड
  • कई दूसरे भाग मूल्यांकन के लिए जरूरत की कमी.
  • सुधार traceability के लिए गुणवत्ता की समस्याओं का 'मूल कारणों'
  • स्वतंत्र, निष्पक्ष और पेशेवर सत्यापन
  • खरीदारों की एक बढ़ती हुई संख्या से आवश्यक
  • त्रुटियों में परिणाम में सुधार, जल्द से जल्द मंच-दोहराया नहीं
  • स्पष्ट रूप से जिम्मेदारी और अधिकारियों को परिभाषित करता है.

एसटीक्यूसी क्यों चुनें ?

  • 1992 में स्थापित, एसटीक्यूसी पहले भारतीय मूल के प्रमाणीकरण संस्था है
  • उत्कृष्टता के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में प्रतिष्ठा
  • प्रमुख खरीदारों, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय द्वारा मान्यता प्राप्त
  • हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के अनुभव और विशेषज्ञता
  • सभी लेखा परीक्षकों पेशेवर और योग्य हैं प्रमाणिकता
  • गुणवत्ता में विशेषज्ञों के माध्यम से बनाया विश्वसनीयता
  • व्यापक क्षमता और ऑडिटर उपलब्धता
  • गुणवत्ता मानकों के विकास में नेता
  • पारदर्शी आपरेशन

प्रमाणन प्रक्रिया

पूर्व प्रमाणीकरण आवश्यकताओं

सबंधी योजना के तहत पंजीकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त करने में रुचि रखते ग्राहक, एक प्रलेखित गुणवत्ता आईएसओ 9001 मानक के वर्तमान संस्करण और मानक लागू उत्पाद की आवश्यकताओं के साथ पालन प्रणाली स्थापित करना होगा.

अनुप्रयोग:एसटीक्यूसी प्रमाणन सेवा एक प्रारंभिक जानकारी के लिए अपने ग्राहकों को परिभाषित मानदंडों के आधार पर प्रस्ताव के साथ एक आवेदन पत्र प्रदान करते हैं. लागू शुल्क, गुणवत्ता प्रणाली प्रमाणीकरण और प्रलेखन समझौते के साथ विधिवत भरे हुए आवेदन को एसटीक्यूसी प्रमाणन सेवा करने के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए.

दस्तावेज़ीकरण का मूल्यांकन: एसटीक्यूसी प्रमाणन सेवा आईएसओ 9001 मानक की आवश्यकताओं के खिलाफ प्रस्तुत प्रलेखन समीक्षाएँ और एक अपनी खोज का ब्यौरा रिपोर्ट तैयार करता है. कमियों, यदि कोई हो, के लिए मूल्यांकन करने से पूर्व ठीक होगा, क्योंकि इस दौरान प्रलेखन मूल्यांकन मूल्यांकन मानदंडों के एक भाग के रूप होगा ही होगा.

स्टेज I - आकलन जाएँ:समीक्षा के बाद प्रलेखन, स्टेज 1 मूल्यांकन बाहर ग्राहक के परिसर में किया जाता के लिए आवेदक की प्रक्रियाओं, आकार, जटिलता, नियामक आवश्यकताओं और स्टेज द्वितीय मूल्यांकन के लिए आवेदक के तत्परता की प्रयोज्यता के बारे में पहली हाथ जानकारी प्राप्त करें. कमजोरियों और / या मुद्दों की पहचान की और मैं स्टेज मूल्यांकन के दौरान सूचना दी आगे बढ़ने से पहले सही किया जाना चाहिए.

स्टेज मैं मूल्यांकन की अवधि एक सामान्य रूप से या दो दिन है. मैं स्टेज मूल्यांकन के खोजने के लिए एक मैं मूल्यांकन रिपोर्ट स्टेज में प्रलेखित रहे हैं और विस्तृत स्टेज द्वितीय मूल्यांकन के रूप में जाना मूल्यांकन योजना बनाने के लिए इस्तेमाल किया.

स्टेज II - मूल्यांकन यात्रा: आकलन यात्रा एक विस्तृत साइट पर आकलन है कि आवेदक के स्थान (नों) में जगह लेता है और आईएसओ 9001 मानक और गुणवत्ता system.The स्टेज द्वितीय के मूल्यांकन के प्रभाव को भी विशेष रूप से विस्तार में कमजोरियों और मुद्दों चरण के दौरान पहचान को आगे बढ़ाने के लिए अनुरूपता निर्धारित करता है मैं मूल्यांकन. ग़ैर अनुरूप (15 KB) Pdf file that opens in a new window ,यदि कोई स्टेज द्वितीय मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान पाया गया में खुलती ग्राहक को निष्पक्ष रिपोर्ट कर रहे हैं. मूल्यांकन के अंत में, स्टेज द्वितीय मूल्यांकन की एक रिपोर्ट तैयार की है और आवेदक को सौंप दिया सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए मूल में.

सुधारात्मक कार्रवाई :आवेदक को किसी भी गैर अनुरूपता के लिए सुधारात्मक कार्रवाई लेने की आवश्यकता होगी प्रमाणीकरण देने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले स्टेज द्वितीय मूल्यांकन के दौरान सूचना दी. सुधारात्मक कार्रवाई की सबूतों मूल्यांकन दल के नेता को प्रस्तुत किया जाएगा, समीक्षा और स्वीकृति के लिए प्रतिबद्ध समय सीमा के भीतर.

प्रमाणीकरण:एसटीक्यूसी प्रमाणन सेवा आवेदक को पंजीकरण का एक प्रमाणपत्र जारी एक बार सुधारात्मक कार्रवाई स्वीकार कर लिया गया है जाएगा. प्रमाणपत्र जारी विषय की तारीख से तीन वर्ष की एक surveillances दौरान संतोषजनक निष्कर्ष करने के लिए वैधता वहन करती है. .

ग्राहक प्रमाणीकरण प्रमाणित करने के लिए प्रमाणीकरण शरीर की आवश्यकताओं का अनुपालन समझौते पर हस्ताक्षर के माध्यम से कर रहे हैं करने के लिए प्रतिबद्ध है.

निगरानी:प्रमाणपत्र वैधता अवधि के दौरान, तीन निगरानी आकलन बाहर 6 के अंतराल, प्रमाणपत्र वैधता की अवधि में प्रमाण पत्र की तारीख से 16 वीं और 26 महीने में किया जाता है. प्रमाणन शारीरिक भी के अनुरूप (एस) के मामले में अनियोजित और / या अतिरिक्त निगरानी आदेश सुरक्षित रखते हैं. निगरानी को स्वीकार विफलता, प्रमुख गैर समनुरूपता, के लिए समय पर सुधारात्मक कार्रवाई लेने की विफलता या करने के लिए वित्तीय दायित्वों को पूरा करने की विफलता के मामले में प्रमाण पत्र के निलंबन को जन्म दे सकती.

विफलता निलंबन वापस लेने के प्रमाण पत्र की वापसी के लिए नेतृत्व सकता है के लिए प्रभावी समय पर कार्रवाई लेने के लिए.

नवीकरण:ग्राहक की गुणवत्ता प्रणाली  फिर से प्रमाण पत्र के नवीकरण के लिए मूल्यांकन किया जाता है. सभी (सुधारात्मक कार्रवाई के पूरा होने सहित) नवीकरण के साथ संलीबंधित कार्यों के प्रमाण पत्र की समाप्ति से पहले पूरा किया जाएगा प्रमाण पत्र की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए.

डाउनलोड

आवेदन पत्र 133.91 KBapplication/pdf icon

प्रारंभिक सूचना प्रपत्र 100.69 KBapplication/pdf icon

24 फरवरी 2020 को ग्राहक की स्थिति 191.83 KBapplication/pdf icon

प्रमाणन करार 161.94 KBapplication/pdf icon

प्लग-इन: एडोब एक्रोबेट रीडर डाउनलोड करें application/pdf

संपर्क करें

नाम और पदनाम पता फोन / ईमेल / फैक्स
ए के शर्मा वैज्ञानिक एफ एंड डायरेक्टर
हेड सर्टिफिकेशन सर्विसेज

एसटीक्यूसी निदेशालय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय। इलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन, तृतीय तल, 6, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोदी रोड, नई दिल्ली - 110 003

फ़ोन: 011 - 24301372
ईमेल: aksharma AT stqc.gov.in
फैक्स: 011- -24364165