आईटी सेवा प्रबंधन (आईटीएसएम) आईटी के प्रबंधन के किसी भी योजना, डिलीवरी, सहायता, सुरक्षा और आईसीटी बुनियादी ढांचे गुणवत्ता के लिए आवश्यक ग्राहक सेवा के प्रावधान की तरह पहलू को दर्शाता है. व्यापार और ग्राहक की आवश्यकता के संतोष मूल सिद्धांत है जिस पर आईटीएसएम सफलता आधारित है, मुद्दों और व्यापार प्रबंधकों की उम्मीदों के और आईटी प्रबंधन के उद्देश्यों एवं वितरण के साथ गठबंधन कर रहे हैं.
एसटीक्यूसी / आईईसी 20000-1 आईएसओ के लिए संगठन (आईपीएल) प्रमाण पत्र के रूप में पंजीकृत है
एसटीक्यूसी आईटी द्वारा प्रमाणन संस्था (आईपीएल) के रूप में पंजीकृत किया गया है सेवा प्रबंधन (आईटीएसएमF) फोरम जो यह करने के लिए परमिट आईएसओ / आईईसी 20000-1 के खिलाफ आवेदक संगठनों का आकलन करें.
एसटीक्यूसी प्रमाणीकरण के लिए आईएसओ / आईईसी 17021:2006 की आवश्यकताओं से आईएसओ / आईईसी 20000-1 प्रमाणन योजना की मान्यता प्राप्त है.
आईएसओ / आईईसी 20000-1 के बारे में मानक
आईएसओ / आईईसी मानक 20000-1 आईटी सेवा प्रबंधन प्रक्रियाओं से संबंधित आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करता है. मानक आईटी पर बुनियादी सुविधाओं पुस्तकालय (आईटीआईएल) ढाँचा जो सबसे अच्छा अभ्यास दिशा निर्देशों और वास्तुकला प्रदान करता है आईटी प्रक्रिया का व्यवसाय प्रक्रियाओं के साथ संरेखण और सुनिश्चित करें कि यह सही और उचित व्यापार समाधान देता है आधारित है. आईएसओ / आईईसी 20000-1 निर्दिष्ट एकीकरण और सेवा प्रबंधन के क्रियान्वयन की प्रक्रिया के रूप में छवि में दिखाया गया समन्वित वर्णन करता है.
आईएसओ / आईईसी 20000-1 पते महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे:
एकीकरण और आईटी और व्यापार के लक्ष्यों सॉधि.
सही संसाधनों और कौशल सेट को प्राप्त करने और बनाए रखना है.
(VFM) धन प्राप्त करने और निवेश पर रिटर्न (आरओआई) का मूल्य प्रदर्शन
परियोजना वितरण सफलता में सुधार
आउटसोर्सिंग, में सोर्सिंग और स्मार्ट सोर्सिंग
लगातार व्यवसाय प्रबंध और आईटी परिवर्तन का प्रबंध करना हैं.
उपयुक्त आईटी शासन दिखाना
अति संक्षेप में, आईएसओ / आईईसी 20000-1 चार P के एक कुशल और प्रभावी उपयोग में मदद करता है, लोगों को, प्रक्रियाओं, उत्पादों (उपकरण और प्रौद्योगिकी) और भागीदारों (आपूर्तिकर्ताओं विक्रेता, और आउटसोर्सिंग संगठनों))
गुणवत्ता सेवाओं में में सुधार - अधिक विश्वसनीय की बेहतर व्यापार सहयोग
अधिक केंद्रित निरंतर आईटी सेवाएं प्रक्रियाओं और जब आवश्यक हो विश्वास के साथ उनका पालन करें
वर्तमान आईटी क्षमताओं पर स्पष्ट विचार
वर्तमान सेवाओं पर बेहतर सूचना
आईटी के समर्थन से सुधार के माध्यम से व्यापार में अधिक लचीलापन
ग्राहकों की संतुष्टि परिष्कृत करना सेवा प्रदाता के रूप में जानते हैं और वितरण करते हैं कि उनसे उन्हें क्या करने की उम्मीद है
परिवर्तन के लिए समय चक्र में सुधार और अधिक से अधिक सफलता दर
प्रणाली गत लाभ, जैसेकि नेतृत्व सुरक्षा, सटीकता, गति, सेवास्तर की उपलब्धता में सुधार
परिचालन लागत कम हो जाएगी क्योंकि जिन सेवाओं को ग्राहक नहीं चाहते उनमें समय कम व्यर्थ जाएगा
लाभ मार्जिन में सुधार होगा और व्यापार में दोहराने की अनिवार्यता होगी .
प्रमाणन संस्था रूप से आईटी (आईपीएल) पंजीकृत सेवा प्रबंधन मंच (आईटीएसएमF)
पहले प्रमाणीकरण संस्था आईएसओ / आईईसी 20000-1 RVA से प्रमाणन योजना, नीदरलैंड आईएसओ / आईईसी 17021:2006 की आवश्यकताओं के आधार पर मान्यता प्राप्त करने के लिए.
आईएसओ / आईईसी 27001 प्रमाणन में पायनियर स्थिति और नेटवर्क सुरक्षा मूल्यांकन
दुनिया भर में आईटी सेवा प्रदान करें.
सूचना सुरक्षा, आईटीईएस, SW-आदि सीएमएम की तरह सेवा की विस्तृत श्रृंखला के लिए विभिन्न राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त
भारत भर में केन्द्रों के मजबूत नेटवर्क..
विशेषज्ञता के क्षेत्र साथ ही मूल्यांकन के मजबूत पूल
एनआईएसटी, आरवीए, सीएमयू आईटीएसएमएफ, चुनाव आयोग परिषद जैसे संगठनों के साथ दुनिया भर में प्रसिद्ध संबंध
आईटीएसएम योजना के तहत पंजीकरण का एक प्रमाणपत्र प्राप्त करने में रुचि संगठनों, एक आईटी सेवा प्रबंधन दस्तावेज मानक ISO20000 की आवश्यकताओं के अनुपालन सिस्टम स्थापित होगा: 2005
प्रमाणीकरण की प्रक्रिया को एक प्रवाह नीचे दिए गए चार्ट के रूप में समझा जा सकता है:
प्रपत्र (डाउनलोड)
आईटीएसएम प्रमाणित ग्राहक सूची जून 2016 81.6 KB
एसटीक्यूसी आईटीएसएम संक्रमण दिशानिर्देश 14.16 KB
लगाना: एडोब एक्रोबेट रीडर डाउनलोड करें
संपर्क करें
नाम और पदनाम | पता | फोन / ईमेल / फैक्स |
---|---|---|
ए के शर्मा वैज्ञानिक एफ एंड डायरेक्टर हेड सर्टिफिकेशन सर्विसेज |
एसटीक्यूसी निदेशालय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय। इलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन, तृतीय तल, 6, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोदी रोड, नई दिल्ली - 110 003 |
फ़ोन: 011 - 24301372 ईमेल: aksharma AT stqc.gov.in फैक्स: 011- -24364165 |