Home > अंशांकन > अंशांकन के बारे में

अंशांकन के बारे में

परिशुद्ध मापन और गुणवत्ता के उत्पाद के विकास, उत्पादन में प्रत्येक चरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. गुणवत्ता नियंत्रण कदम के प्रभाव परिशुद्धता और आत्मविश्वास के साथ जो परीक्षण और माप उपकरणों (TMI) परीक्षा परिणाम कर सकते हैं पर सीधे निर्भर करता है. परीक्षण और माप उपकरणों की इस प्रकार व्यवस्थित और आवधिक जाँच बहुत ही विश्वसनीय माप के लिए आवश्यक है. बेहतर परिशुद्धता की एक और उपकरण के साथ तुलना करके TMI की आवधिक जाँच की प्रक्रिया अंशांकन के रूप में कहा जाता है. इसके अलावा माल, उत्पाद और प्रौद्योगिकी और उपकरणों और भागों के विनिमेयता के दुनिया भर में आदान प्रदान के लिए, यह जरूरी है कि माप ही मात्रा हर जगह का प्रतिनिधित्व करते है. यह तभी संभव है जब माप एक आम संदर्भ आधार है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया जाता है यह सामान्य संदर्भ आधार माप की SI इकाई है. मानक माप की इकाई का भौतिक अहसास है. यकीन है कि हमारे माप एक आम संदर्भ आधार से स्टेम बनाने की प्रक्रिया Traceability के रूप में कहा जाता है. TMI के आवधिक अंशांकन राष्ट्रीय माप राष्ट्रीय मानकों प्रयोगशाला द्वारा आयोजित मानकों के माध्यम से माप के अंतर्राष्ट्रीय मानकों और हरेक दिन का परीक्षण और माप आंकड़ों के बीच सबसे महत्वपूर्ण कड़ी प्रदान करता है. चूंकि यह एक प्रयोगशाला द्वारा पूरे TMI क्षेञों की अंशांकन आवश्यकताओं को पूरा असंभव है, की स्थापना traceability के लिए समर्थन पदानुक्रम अंशांकन प्रयोगशालाओं के नेताओं द्वारा प्रदान की गई है. आईएसओ / आईईसी 17025 मानक की आवश्यकता के अनुपालन प्रयोगशालाओं के लिए विश्वसनीय और वैध परिणाम सक्षम हैं. प्रयोगशाला के प्रत्यायन आईएसओ / आईईसी 17025 मानक और प्रयोगशालाओं की योग्यता के लिए अनुपालन सुनिश्चित करता है. एसटीक्यूसी उद्योग और संगठनों के लिए निम्नलिखित क्षेत्रों में अंशांकन सेवाएं प्रदान करता है:

  • इलेक्ट्रो तकनीकी अंशांकन
  • गैर विद्युत अंशांकन
  • उच्च परिशुद्धता अंशांकन
  • ऑनसाइट अंशांकन
  • चिकित्सा उपकरण अंशांकन

4 क्षेत्रीय प्रयोगशालाओं, दस राज्य स्तरीय प्रयोगशालाओं और 2 उच्च परिशुद्धता अंशांकन केंद्र दिल्ली और बैंगलोर में स्थापित है एसटीक्यूसी प्रयोगशालाएं अंशांकन की अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं. इन प्रयोगशालाओं के रूप में राष्ट्रीय मानक को traceability स्थापना उनके अंशांकन सेवाओं के माध्यम से विद्युत तकनीकी और गैर बिजली के मापदंडों के लिए इलेक्ट्रॉनिक एवं संबद्ध उद्योगों को सेवा में पदानुक्रम समर्थन करते हैं.

इन अंशांकन सेवाएं एसटीक्यूसी प्रयोगशालाओं ईआऱटीएल (उत्तर), दिल्ली , ईआऱटीएल (पूर्व) कोलकाता ईआऱटीएल (दक्षिण)तिरुवनंतपुरम, ईआऱटीएल (पश्चिम) मुंबई, ईटीडीसी, ईटीडीसी बैंगलोर ईटीडीसी चेन्नई, ईटीडीसी हैदराबाद , पुणे, ईटीडीसी गोवा, ईटीडीसी जयपुर, ईटीडीसी मोहाली, ईटीडीसी सोलन, ईटीडीसी गुवाहाटी और ईटीडीसी अगरतला . द्वारा प्रदान की जाती हैं सभी एसटीक्यूसी प्रयोगशालाओं अच्छी तरह से स्थापित गुणवत्ता प्रणाली आईएसओ / आईईसी 17025 के साथ पालन कर रहे हैं और एनएबीएल (प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड) द्वारा मान्यता प्राप्त है.

Top