Home > एसटीक्यूसी के बारे में

एसटीक्यूसी के बारे में

मानकीकरण परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाणन (एसटीक्यूसी)  इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग , भारत सरकार का संबद्ध कार्यालय है, इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में आईटी और प्रयोगशालाओं और केन्द्रों के देशव्यापी नेटवर्क के माध्यम से गुणवत्ता आश्वासन सेवाएं प्रदान करता है. सेवाओं के परीक्षण, अंशांकन, आईटी और ई प्रशासन, प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए सार्वजनिक और निजी संगठनों में शामिल हैं.

एसटीक्यूसी प्रयोगशालाऍ परीक्षण और अंशांकन के क्षेत्र में राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन और मान्यता प्राप्त है.

परीक्षण और अंशांकन के अलावा एसटीक्यूसी के पास भारतीय गुणवत्ता प्रबंधन (आई आई क्यु एम) संस्थान जैसी विशेष संस्थाऍ गुणवत्ता संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध है. विश्वसनीयता संबंधित सेवाओं के लिए (सीएफआर) केंद्र और कौशल आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग टेस्ट (सीईटीई) केंद्र उपलब्ध है.

आईटी और ई गवर्नेंस के क्षेत्र में, एसटीक्यूसी सॉफ्टवेयर क्वालिटी परीक्षण, सूचना सुरक्षा और आईटी सेवा प्रबंधन के लिए आईटी इसके केन्द्रों के माध्यम से परीक्षण, प्रशिक्षण, लेखा परीक्षा और प्रमाणपत्र के संचालन से आश्वासन सेवाएं प्रदान करता है. एसटीक्यूसी eGov मानकों को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है. इस अवधारणा को ई शासन परियोजना के लिए एक अनुरूपता आकलन फ्रेमवर्क (सीएएफ) भी विकसित किया गया है और आपरेशन में है के आधार पर. दो आईटी बंगलौर और कोलकाता की परीक्षण प्रयोगशालाओं, प्रयोगशाला प्रत्यायन के लिए अमेरिकन एसोसिएशन (A2LA) संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर प्रथम मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला है.

 

Top