Home > एसटीक्यूसी जनरल लिंक > सूचना का अधिकार

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005

सूचना का अधिकार

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 जो 2005/06/15 को पूरे भारत में (जम्मू एवं कश्मीर को छोड़कर) अस्तित्व में आया,  भारतीय संसद में अधिनियमित किया है.

भारतीय संसद हर लोक प्राधिकरण के कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के क्रम में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005, को, अधिनियमित किया है.

सूचना का अधिकार(RTI)अधिनियम2005,  वेबसाइट http://www.persmin.nic.in पर (एक नई विंडो में खुलने वाली वेबसाइट) उपलब्ध है. 2005/10/12 से,  आम जनता लोक प्राधिकरण के नियंत्रण में जानकारी है,  के प्रावधानों का लाभ उठा सकते हैं.

 मानकीकरण, परीक्षण एवं गुणवत्‍ता प्रमाणन (एसटीक्‍यूसी) निदेशालय  

सूचना का अधिकार(RTI)अधिनियम2005 के अनिवार्य प्रावधान की उपधारा 4(1) के खंड (ख)(i) से (xvii) तक के अनुसार एस.टी.क्‍यू.सी.निदेशालय एवं इसकी प्रयोगशालाओं/केन्‍द्रों में उपलब्‍ध आधारिक संरचना ।

(1) (क) सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 4(1)(क) में निर्धारित ढंग से सभी रिकॉर्ड का अनुरक्षण

        एसटीक्यूसी निदेशालय द्वारा मुख्यालय और इसकी प्रयोगशालाओं /केन्‍द्रों से निम्‍न रिकार्ड अनुरक्षित रखा   जाता है :

खंड रिकार्ड

(i)   

स्थापना/गृह रक्षा रिकॉर्ड

(ii)  

विभिन्न तकनीकी सेवाओं का रिकार्ड अर्थात कैलिब्रेशन, परीक्षण, आईटी सेवाएं, प्रयोगशाला / केन्द्र

द्वारा प्रदान की जा रही प्रशिक्षण सेवाएं । तकनीकी सेवाओं से संबंधित रिकार्ड सरकारी प्रावधानों और संबंधित केन्द्रों की गुणवत्ता मैनुअल में निहित प्रावधानों के अनुसार रखा जाता है ।

(iii)  

गृह व्यवस्था से सम्बन्धित रिकॉर्ड एफआर और एसआर, जीएफआर , प्राप्ति और भुगतान नियमों  

आदि में निहित प्रावधानों/दिशानिर्देशों के अनुसार रखा जाता है।

(iv)  

प्रमुख (प्रशासन) और प्रमुख (कार्मिक ) इन सभी रिकार्ड को बनाए रखने के लिए उत्‍तरदायी है ।

(v)

प्रशासन और लेखा की गतिविधियों/अभिलेखों का कंप्यूटरीकरण-जहाँ भी संभव  किया गया है ।

 2.

(i)

निम्न का प्रकाशन :

संगठन, कार्यों और कर्तव्यों का ब्योरा

 

मानकीकरण, परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाणन (एसटीक्यूसी) निदेशालय इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग(DeitY), भारत सरकार के अधीन एक संबद्ध कार्यालय है । एसटीक्यूसी भारतीय उद्योगों और उपयोगकर्ताओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की लागत प्रभावी  गुणवत्ता आश्वासन और सुरक्षा  सेवाएं प्रदान करता है । इसके अलावा एसटीक्यूसी सेवाएं अन्य विदेशी देशों के लिए भी प्रदान की जा रही हैं । यह कार्यक्रम तीन दशकों से अस्तित्व में है और इसे इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग पर भाभा समिति की रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर स्थापित किया गया था । कार्यक्रम को भारत और जर्मन तकनीकी सहयोग परियोजना के अधीन जर्मन सरकार से पर्याप्त तकनीकी और वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है ।

 

 

प्रारंभ में एसटीक्‍यूसी कार्यक्रम लघु व मध्‍यम स्‍तर के इलेक्ट्रॉनिक उद्योग के परीक्षण और अंशांकन आवश्यकताओं को पूरा करता  था । सूचना प्रोद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित होने के साथ,  कार्यक्रम में अतीत में बहुत बदलाव आए हैं । इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर क्षेत्र में उद्योगों को मात्र परीक्षण, अंशांकन और गुणवत्ता आश्वासन सहयोग  प्रदान करते हुए, एसटीक्यूसी ने अपने आप को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों क्षेत्रों में उद्योग और उपयोगकर्ताओं की सेवा  के लिए प्रमुख आश्वासन सेवा प्रदाता के रूप में स्‍थापित किया है । इलेक्‍ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का ध्‍यान सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा, सोफटवेयर परीक्षण एवं प्रमाणन, राष्‍ट्रीय आश्‍वासन फ्रेमवर्क का कार्य सौंपे जाने की ओर केन्द्रित होने  के कारण, निदेशालय का उत्‍तरदायित्‍व एवं अपेक्षाएं बढ़ गई  हैं ।

 

 

खंड रिकार्ड

 

 

एसटीक्‍यूसी निदेशालय के कार्य एवं कर्तव्‍य संगठनात्‍मक चार्ट में प्रदर्शित किए गए हैं संगठन चार्ट के लिए, क्लिक करें: http://www.stqc.gov.in/content/organization-chart
एसटीक्यूसी प्रयोगशालाओं/केन्द्रों का क्षेत्र निम्‍न सेवाएं प्रदान करना है

 

(i)  अंशांकन सेवाएं

 

(ii)  परीक्षण सेवाएं

 

(iii)  आकलन और प्रमाणन सेवा

 

(iv)  शिक्षा और प्रशिक्षण सेवाएं

 

(v)  सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं

 

 संबंधित प्रयोगशालाओं/केन्‍द्रों के संगठनात्मक चार्ट / संबंधित कार्यदल  उत्‍तरदायित्‍व/कर्तव्‍य प्रवाह चार्ट सहित संबंधित दलों के गुणवत्‍ता मैनुअल में स्पष्ट रूप से परिभाषित किए गए हैं एवं   दिए गए हैं  तथा उपयोगकर्ताओं और आम जनता की सूचना के लिए संबंधित प्रयोगशालाओं /केन्‍द्रों के वेब लिंक पर उपलब्‍ध हैं ।

(ii)

अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां और कर्तव्‍य

 

महानिदेशक प्रशासनिक और तकनीकी संचालन और संसाधनों के प्रावधान के लिए समस्‍त रूप से उत्‍तरदायी है । तकनीकी प्रचालन के कार्यदल के प्रमुख अधिकारियों के उत्‍तरदायित्‍व/ एवं प्राधिकार  एसटीक्यूसी में प्रमुख लोगों को वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए हैं । वे अपने संबंधित अनुभागों में गतिविधियों के कार्यान्वयन के लिए उत्‍तरदायी है । कर्मचारियों के उत्‍तरदायित्‍व समय - समय पर महानिदेशक द्वारा जारी एक कार्यालय आदेश के माध्यम से सौंपा  जाते हैं । एसटीक्यूसी निदेशालय के सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने कार्य से संबंधित भूमिकाओं और भारत सरकार द्वारा निर्धारित विभिन्‍न  नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार  प्रदर्शन करते   हैं ।

 

प्रयोगशालाओं / केंद्र के निदेशक तकनीकी संचालन और संसाधनों के प्रावधान के लिए समग्र रुप उत्‍तरदायी है । तकनीकी कार्यों एवं गुणवता परिचालन के  दल प्रमुख कार्यात्मक उत्‍तरदायित्‍व और अधिकार प्रयोगशाला / केन्द्रों के संबंधित गुणवत्ता नियमावली में दिए गए हैं । वे अपने संबंधित अनुभागों में गतिविधियों के कार्यान्वयन के लिए उत्‍तरदायी हैं । कर्मचारियों के उत्‍तरदायित्‍व समय - समय पर निदेशक द्वारा जारी कार्यालय आदेश के माध्यम से सौंपे जाते  हैं ।  एसटीक्यूसी प्रयोगशालाओं / केंद्रों के सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने कार्य से संबंधित भूमिकाओं और भारत सरकार द्वारा निर्धारित विभिन्‍न  नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार  प्रदर्शन करते   हैं ।

 (iii)

निर्णय लेने की प्रक्रिया , पर्यवेक्षण और जवाबदेही सहित ।  

 

महानिदेशक एसटीक्यूसी निदेशालय के प्रशासनिक और तकनीकी प्रबंधक/ सम्‍पूर्ण प्रभारी  है   और सभी कार्य और संसाधनों से संबंधित महत्‍वपूर्ण निर्णय लेता है । विभिन्न दल अपने से संबंधित  कर्तव्यों का पालन करते हैं । प्रत्येक दल अपने दल के नेता के पर्यवेक्षण में कार्य करता है  और दल की गतिविधियों का निर्णय दल के प्रमुख द्वारा उसे प्रदान की गई शक्तियों के अधीन लिया जाता है ।  अन्य मामलों में निर्णय के लिए केस महानिदेशक  के पास भेजे जाते  हैं ।

 

 

खंड रिकार्ड

 

एसटीक्यूसी की प्रयोगशालाओं/केन्‍द्र  के निदेशक प्रशासनिक और तकनीकी प्रबंधक/ सम्‍पूर्ण प्रभारी  हैं  और सभी कार्य और संसाधनों से संबंधित महत्‍वपूर्ण निर्णय लेते हैं । विभिन्न दल अपने से संबंधित  कर्तव्यों का पालन करते हैं । प्रत्येक दल अपने दल के नेता के पर्यवेक्षण में कार्य करता है  और दल की गतिविधियों का निर्णय दल  प्रमुख के द्वारा उसे प्रदान की गई शक्तियों के अधीन लिया जाता है ।  अन्य मामलों में निर्णय के लिए केस निदेशक  के पास भेजे जाते हैं ।

(iv)

अपने कार्यों के निर्वहन के लिए निर्धारित  मानदंड हैं:

 

 एसटीक्यूसी निदेशालय सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का एक संबद्ध कार्यालय है और गुणवत्ता सेवा प्रदान करने में अन्य एजेंसी से इसपर कोई दबाब नहीं है । निदेशालय बाहरी स्रोतों से वाणिज्यिक या वित्तीय दबाव से मुक्त है ।  सभी कर्मचारी समग्र अखंडता बनाए रखने के लिए भय  या पक्षपात के बिना अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं । ग्राहक की जानकारी और मालिकाना अधिकारों का संरक्षण  कर्मचारियों द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा । कर्मचारी परोक्ष या अपरोक्ष रुप में किसी भी ऐसी गतिविधि में सम्‍मलित  नहीं होना चाहिए जिससे निदेशालय की अखंडता खतरे में पड़े ।

 

एसटीक्यूसी प्रयोगशालाएं/ केंद्र एक स्वतंत्र संगठन हैं और अन्य एजेंसियों से किसी प्रकार से  प्रभावित नहीं  है, जिससे इनकी सेवा की गुणवत्‍ता  प्रभावित हो ।  एसटीक्यूसी प्रयोगशाला/ केन्‍द्र बाहरी स्रोतों से वाणिज्यिक या वित्तीय दबाव से मुक्त  हैं । कर्मचारियों के द्वारा ग्राहक की जानकारी और मालिकाना अधिकारों का संरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा । कर्मचारियों सीधे किसी भी गतिविधि में संलग्न नहीं होना चाहिए या जिससे परोक्ष रूप से केंद्र की अखंडता खतरे में  पडे  ।

(v)

 इसके नियंत्रणाधीन या इसके द्वारा धारित या  इसके  कर्मचारियों के द्वारा अपने कार्यों को पूरा करने के लिए  प्रयोग में लाए जाने के लिए नियम, विनियम, अनुदेश मैनुअल, रिकार्ड आदि ।

 

 एसटीक्‍यूसी प्रमुख (प्रशासन) द्वारा कार्मिक एवं सामान्‍य प्रशासन, वित्तिय मामले, क्रय एवं सहायक सेवाओं के लिए भारत सरकार के अनुदेशों एवं रिकार्ड अनुसार विभिन्‍न नियमों एवं जारी आदेशों  का अनुपालन एंव अनुरक्षण किया जाता है ।

 

तकनीकी सेवाओं के लिए, एनएबीएल प्रत्यायन जैसे विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्राधिकारियों द्वारा निर्धारित मानदंडों और मानकों का पालन किया जा रहा है। कार्मिक एवं सामान्‍य प्रशासन, वित्तीय मामलों , खरीद और सहायता सेवाओं, भारत सरकार द्वारा जारी किए गए विभिन्न नियमों और आदेशों में निर्धारित निर्देशों और रिकॉर्ड का अनुपालन किया जाता है ।

(vi)  

इसके द्वारा या इसके नियंत्रण में प्रलेखों के वर्ग के बारे में विवरण।


 

एसटीक्यूसी निदेशालय द्वारा अनुरक्षित प्रलेखों की विभिन्न श्रेणियां निम्‍न प्रकार हैं :

 

• एसटीक्यूसी प्रशासन-प्रमुख (प्रशासन)
• कार्मिक प्रशासन-प्रमुख(कार्मिक )
• सामान्य प्रशासन–प्रमुख(सामान्‍य मानव संसाधन)
• वित्तीय मामले-प्रमुख(वित्त)
• प्रमाणन सेवा-मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी(एसटीक्यूसी प्रमाणन सेवा)
• सूचना प्रद्योगिकी सेवाएँ-मुख्य कार्यकारी अधिकारी(एसटीक्यूसी आईटी सेवा )
• प्रशिक्षण-प्रमुख(प्रशिक्षण)
• प्रयोगशाला प्रबंधन समन्वय- प्रमुख(प्रयोगशाला प्रबंधन)

 

खंड रिकार्ड

 

एसटीक्यूसी की प्रयोगशालाओं/केन्द्रों द्वारा अनुरक्षित प्रलेखों की विभिन्न श्रेणियां निम्‍न प्रकार हैं

 

• प्रयोगशाला/केंद्र का समस्‍त उत्‍तरदायित्‍व-निदेशक
• प्रयोगशाला प्रशासन-प्रमुख(प्रशासन)
• कार्मिक प्रशासन–उप निदेशक(कार्मिक प्रशासन)
• सामान्य प्रशासन–प्र.अ.(एसटीक्यूसी प्रयोगशाला/ केन्द्र)
• वित्तीय मामलों–प्र.अ.(एसटीक्यूसी प्रयोगशाला/केन्द्र)
• प्रत्येक तकनीकी गतिविधि के लिए-समूह प्रमुख

(vii)

 अपनी नीति तैयार करने एवं इसके कार्यान्‍वयन के लिए जनता के सदस्‍यों के द्वारा प्रतिनिधित्‍व  परामर्श के लिए विद्यमान व्‍यवस्‍था का विवरण । 

 

प्रयोगशालाओं और केन्‍द्रों से कार्यानिष्‍पादन समीक्षा प्रपत्र पर आधारित प्राप्‍त की गई जानकारी  इसकी नीतियों एवं कार्यान्‍वयन का आधार है ।

 

ग्राहकों की प्रतिक्रिया उपभोक्‍ताओं वार्षिक अंतराल में प्राप्‍त की जाती है और ग्राहकों की संतुष्टि सूचकांक, उनके द्वारा दिए गए सुझावों पर आगे की कार्रवाई की जाती है तथा यदि सेवा  में कोई कमी पाई जाती है  तो उसे ठीक किया जाता है । जनता के  शिकायत /सुझाव के लिए एक रजिस्‍टर का अनुरक्षण भी किया जाता है । सेवा में किसी प्रकार की कमी आदि के लिए जन शिकायत अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं ।

(viii)

दो या अधिक व्यक्तियों से मिलकर बोर्डों, परिषदों, समितियों त्वरित और अन्य निकायों का विवरण इसके भाग के रुप में रूप में या सलाह देने के लिए गठित और बोर्डों, परिषदों, समितियों त्वरित और अन्य निकायों की  बैठकें जनता के लिए खुली है क्या सार्वजनिक  या बैठकों के मिनट के लिए इस तरह की जनता के लिए सुलभ हैं ।

 

प्रयोगशाला/केंद्र के प्रबंधन के प्रदर्शन की समीक्षा केन्‍द्र के  निदेशकों के द्वारा की जाती है और जैसे आवश्यकता हो उपाय किए जाते  हैं ।  सांविधिक लेखा परीक्षा भी नियमित रूप से सक्षम अधिकारियों द्वारा किया जाता है । बैठकों / लेखा परीक्षा के कार्यवृत्त जनता के लिए सुलभ नहीं  हैं । इसके अलावा बैठकों के कार्यवृत / लेखा परीक्षा की रिपोर्ट के आधार पर ठीक करने की  कार्रवाई की जाती है।

 

संबंधित प्रयोगशाला / केन्द्रों के निदेशक एवं समस्‍त दल प्रमुख केंद्र के प्रदर्शन की समीक्षा करते हैं और आवश्यक उपाय किए जाते हैं । गुणवत्ता  आश्वासन दल समय-समय पर लेखा परीक्षा आयोजित करता है । सांविधिक लेखा परीक्षा भी नियमित रूप से सक्षम अधिकारियों द्वारा की जाती  है । बैठकों / लेखा परीक्षा के कार्यवृत्त जनता के लिए सुलभ नहीं हैं । इसके अलावा बैठक के कार्यवृत / लेखा परीक्षा रिपोर्ट के आधार पर उपाय किए जाते हैं।

 (ix)

अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका

 

मुख्यालय एवं प्रयोगशालाओं/केन्‍द्रों के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का डेटा बेस एसटीक्यूसी मुख्यालय में रखा जाता  है और नियमित रूप से अद्यतन किया जाता है । जानकारी को अनुरोध पर प्राप्त किया जा सकता है ।

(x)

अधिनियम में दिए गए प्रतिपूर्ति प्रणाली सहित अधिकारियों और कर्मचारियों में से प्रत्येक के द्वारा  प्राप्त मासिक पारिश्रमिक ।

 

अप्रैल 2015 की स्थिति के अनुसार एसटीक्यूसी लैब्स के कर्मचारियों का  वेतन ब्यौरा

 

खंड रिकार्ड

xi)

प्रत्‍येक एजेंसी को आबंटित बजट, सभी योजनाओं का विवरण, प्रस्‍तावित व्‍यय एवं वितरण की रिर्पोट

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (DeitY) के द्वारा एसटीक्यूसी निदेशालय को बजट वार्षिक आधार पर आवंटित किया जाता है । एसटीक्यूसी निदेशालय को आवंटित बजट और व्यय का  विवरण इलेक्‍ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की वेबसाइट पर देखा जा सकता है ।

(xii)

 सब्सिडी कार्यक्रमों के निष्पादन की रीति आबंटित राशि सहित और ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों का विवरण

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग(DeitY) से प्राप्त किया गया   बजट आवंटन सामान्‍य वित्‍तीय नियम(GFR), प्राप्तियां एवं भुगतान आदि नियमों में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार   एसटीक्यूसी निदेशालय और इसकी प्रयोगशालाओं/केन्द्रों के प्रशासनिक और आकस्मिकता व्यय को पूरा करने के लिए प्रयोग किया जाता है।  केन्‍द्र द्वारा कोई सब्सिडी कार्यक्रम क्रियान्वित नहीं किया जाता ।

(xiii)    

इसके द्वारा प्राप्‍त रियायतों, अनुज्ञापत्रों या अनुमोदन का विवरण

 

लागू नहीं

(xiv)   

इलेक्ट्रॉनिक रूप में सूचना के संबंध में ब्‍यौरे जो उसको उपलब्‍ध हों या उसके द्वारा  धारित हों       

 

एसटीक्यूसी निदेशालय द्वारा प्रदान की जा रही उपलब्ध सुविधाओं और सेवाओं के बारे में /   

सूचना विभिन्न वेबलिंक्स के अधीन वेब साइट पर उपलब्ध हैं ।

(xv)

सूचना अभिप्राप्‍त करने के लिए नागरिकों को उपलब्‍ध सुविधाओं की विशिष्टियां,           जिनमें किसी पुस्तकालय या वाचन कक्ष, यदि लोक उपयोग के लिए अनुरक्षित है तो कार्यकरण घंटे सम्मिलित हैं :

 

एसटीक्यूसी निदेशालय द्वारा प्रदान की जा रही उपलब्ध सुविधाओं और सेवाओं के बारे में / सूचना विभिन्न वेबलिंक्स के अधीन वेब साइट पर उपलब्ध हैं । एस.टी.क्‍यू.सी. निदेशालय द्वारा इलेक्‍ट्रानिकी एवं सूचना प्रद्योगिकी विभाग के पुस्‍तकालय सुविधा का उपयोग किया जाता है ।

 

कुछ एसटीक्यूसी प्रयोगशालाओं / केंद्र के अपने आंतरिक उपयोग के लिए ही पुस्तकालय है ।

 (xvi)

लोक सूचना अधिकारी का नाम, पदनाम और अन्य विशिष्टियां के प्रकाशन

 

मुख्यालय और इसकी प्रयोगशालाओं / केन्द्र के सीपीआईओ और अपीलीय प्राधिकारी की सूची एसटीक्यूसी  पर वेबसाइट पर दी गई है ।

(xvii)

 उस सूचना की सूची जिसको प्रकट करने की छूट प्राप्‍त है जबतक व्‍यापक सार्वजनिक हित 

 न्‍यायसंगत न हो ।

 

समिति और उप समिति के कार्यसूची और  कार्यवृत्त, तीसरे पक्ष की बोली/निविदा दस्तावेज,  सेवा प्रभार का आधार, अनुमान / गणना, कर्मचारियों की प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट, सतर्कता जांच रिपोर्ट,  प्रयोगशाला परिचालन प्रक्रिया, प्रयोगशाला परिचालन लॉग-बुक, चित्र / नक्‍शा योजना,   परीक्षण/अंशांकन रिपोर्टें, कर्मचारियों की चिकित्‍सा रिपोर्ट, अधिवक्ताओं/परामर्शदाता/अन्य विशेषज्ञों से मांगी गई राय, कर्मचारियों द्वारा भविष्‍यनिधि फंड, ग्रेच्युटी आदि के लिए किए गए नामांकन, अनुसंधान और विश्लेषण से संबंधित सूचना,  गोपनीयता खंड के साथ चल रही संविदा, कर्मचारियों के पता/फोन नं., आंतरिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट, सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित कोई भी जानकारी, कोई भी मामला जोकि न्यायाधीन है आदि ।

 

खंड रिकार्ड
 (xviii)

ऐसी अन्य सूचना जो विहित की जाए

 

प्रत्येक प्रक्रिया को अच्छी तरह से परिभाषित करना ताकि प्राधिकारी सुव्यवस्थित प्रक्रियाओं का      पालन करें, यह प्रयोगशाला / केन्द्र से अपेक्षा है । इसमें सूचना इकत्र करने, प्रलेखों के निरीक्षण/ नमूने लेने के लिए सुविधा स्‍थापित करने, निर्णय लेने के लिए स्‍तर तय करने के लिए प्रणाली आदि सम्मिलित हैं ।

प्रक्रिया की अनुभव और तकनीकी प्रगति के आधार पर नियमित रूप से समीक्षा और अद्यतन  

किया जाता   है ।

 Suo Moto disclosure Information :

 

 

 

Top